डिपार्टमेंट के बारे में

कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डीएआरई) को कृषि मंत्रालय में दिसंबर, 1 9 73 में स्थापित किया गया था.

कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डीएआरई) देश में कृषि अनुसंधान और शिक्षा को समन्वय और बढ़ावा देता है। इसके पास दो स्वायत्त निकाय हैं जो उसके प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन हैं:

  • भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर)
  • केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय (सीएयू), इंफाल

Dare भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), पूरे देश में बागवानी, मत्स्य पालन और पशु विज्ञान सहित कृषि में अनुसंधान और शिक्षा के समन्वय, मार्गदर्शन और प्रबंध करने के लिए प्रमुख अनुसंधान संगठन के लिए आवश्यक सरकारी संबंध प्रदान करता है। देश भर में 97 आईसीएआर संस्थानों, 53 कृषि विश्वविद्यालय, 6 ब्यूरो, 18 राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र, 25 परियोजना निदेशालय और 89 अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजनाएं फैली गईं।

आईसीएआर के अलावा कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग में एक और स्वायत्त निकाय है, अर्थात इसके प्रशासनिक नियंत्रण के तहत केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, इम्फाल 1 99 3 में स्थापित केन्द्रीय विश्वविद्यालय का अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा पर इसका अधिकार क्षेत्र है, और पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है।

डेयर भारत में कृषि अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए नोडल एजेंसी है। विभाग कृषि अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए विदेशी सरकारों, संयुक्त राष्ट्र, सीजीआईएआर और अन्य बहुपक्षीय एजेंसियों के साथ संपर्क करता है। डेयर विभिन्न भारतीय कृषि विश्वविद्यालयों / आईसीएआर संस्थानों में विदेशी छात्रों के प्रवेश का समन्वय भी करता है।

डारे का प्रमुख कार्य

  • कृषि अनुसंधान और शिक्षा (बागवानी, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, कृषि इंजीनियरिंग, कृषि विस्तार, पशु विज्ञान, आर्थिक सांख्यिकी और विपणन और मत्स्य पालन सहित) के सभी पहलुओं की देखरेख करने के लिए
  • भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से संबंधित सभी मामलों में भाग लेने के लिए।
  • कृषि, बागवानी, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, कृषि अभियांत्रिकी, कृषि विस्तार, पशु विज्ञान, आर्थिक सांख्यिकी और विपणन और मत्स्य पालन जैसे पौधों और पशु परिचय और अन्वेषण और मिट्टी में नई तकनीक के विकास से संबंधित सभी मामलों में भाग लेने के लिए और भूमि उपयोग सर्वेक्षण और योजना।
  • कृषि अनुसंधान और शिक्षा और अनुवर्ती फैसलों से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों, संघों और अन्य निकायों में भाग लेने सहित कृषि अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग ऐसे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में आदि।
  • कृषि, वानिकी, पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन, कृषि सांख्यिकी, अर्थशास्त्र और विपणन सहित कृषि में ऐसे अनुसंधान और उच्च शिक्षा के समन्वय सहित मौलिक, लागू और परिचालन अनुसंधान और उच्च शिक्षा।